बेंगलुरु की हिंदी यात्रा

मैं बेंगलुरु जाने वाली विमान में बैठा था , विमान की मुख्य कर्मीदल ने सभी घोषणाएं करने के बाद का खाना परोसना शुरू किया | वो सबसे एक एक करके पूछती हुई आने लगी 

" व्हाट वुड यु लाइक टू टेक सर ?"

और सभी लोग अपने स्वादानुसार अपना भोजन बताने लगे , 

कुछ देर बाद वह मेरे पास भी अपनी सेवा भाव की मुस्कराहट ले कर पहुँची और यही सवाल उसने मुझसे भी पुछा 

" व्हाट वुड यु लाइक टू टेक सर ?"

इस पर मैंने भी मुस्कुराते हुए कहा " हिंदी " 

उसे मेरी बात पहली बार में समझ ही नहीं आई और उसने कहा " आई एम् सॉरी "

मैंने दोहराया " हिंदी क्यों नहीं !! "

ये सुनकर वो थोडा सी दुविधा में पड़ गयी और थोडा सोच कर बोली " बिलकुल , बताइये आप क्या लेंगे ? "

मैंने धन्यवाद करते हुए कहा " समोसा और संतरे का रस "

उसने कहा संतरा नहीं होगा ये पाइन एप्पल और ऑरेंज का होगा , और पाइन एप्पल को हिंदी में क्या कहते है मुझे नहीं पता , तब तक उसे याद आ गया कि पाइन एप्पल को अनानास कहते है और उसने अपनी बात हँसते हुए हिंदी में दोहरा दी |

वो मुझे खाने के सामान थमा रही थी और बोली , वैसे तो हम भी दिन भर घर में हिंदी ही बोलते है पर यहाँ विमान में आने के बाद जबान पर अंग्रेजी ही रहती है |

मेरी जगह से जाने से पहले मुझसे वो मुझसे जिज्ञासा बस पूछ पड़ी कि क्या आप हिंदी के अध्यापक है ?

मुझे ये सुन कर हंसी आ गयी और मैंने कहा नहीं- नहीं  मैं अडोबी में काम करता हूँ , बस हिंदी को प्राथमिकता देना पसंद करता हूँ |

और इसके बाद जब भी वो हिंदी में कोई घोषणा करती तो मेरी तरफ देख कर  मुस्कुरा देती और मेरी मुस्कराहट भी उसे धन्यवाद कर देती |
जाते जाते  उसने मुझसे बड़े ही प्यार से शुक्रिया किया और इस प्रकार मेरी यात्रा का हिंदी समापन हुआ !! :) 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अच्छा लगा तो बताओ , नहीं जमा तो भी बता दो यार !