सिर्फ राजनेताओ की फोटो क्यों छपती है नोट पर ? क्यों नहीं शहीदों , वैज्ञानिको , समाजसेवको की फोटो छपती है !



हमारे देश में लगभग हर नोट पर गांधी जी की फोटो ही लगी रहती है पर अमेरिका जैसे देश में अलग दाम के नोट पर अलग व्यक्ति की फोटो होती है किसी पर अब्राहम लिंकन है तो किसी पर बेंजामिन फ्रेंक्लिन है !

हालाकि भारत सरकार भी जल्दी ही अन्य राजनेताओ को नोट पर सजाने वाली है , शायद भीमराव अम्बेडकर जी को सबसे पहले स्थान मिले !


वैसे ज्यादातर देशो में उनके राजनेताओ या राजाओ की फोटो होती है और विश्व में ऐसा होना नेताओ का एकाधिकार मालूम होता है पर क्या सच में राजनेताओ या राजा रानी की फोटो होनी चाहिए नोटों पर ?


चलिए समझते है कि किसकी फोटो होनी चाहिए नोट पर ,नोट पर फोटो होने से सिर्फ उस व्यक्ति के प्रति सम्मान ही प्रकट नहीं होता बल्कि उस व्यक्ति के चरित्र से नोट धारक को सीखने का अवसर भी मिलता है , जब बात सम्मान देकर -  शिक्षा लेने की है तो परमवीर चक्र प्राप्त करने वाले सेना के जवानो से बेहतर कौन हो सकता है , सोमनाथ सिंह से लेकर विक्रम बत्रा की फोटो छपनी चाहिए नोटों पर जिससे हर भारतीय को अहसास हो राष्ट्रीयता का !

पर यहाँ भी राजनीति होगी , यहाँ भी आरक्षण चलेगा , यहाँ भी क्षेत्रवाद चलेगा , वोट बैंक की राजनीति यहाँ भी होगी , सरकार उस व्यक्ति का फोटो छापेगी नोट पर जिससे आने वाले चुनाव में उसे सीधा फायदा हो न कि उसकी जिससे देश को बल मिले !

फैसला आपके हाथ में आप क्या चाहते है कि इस देश में क्या हो ?

जय हिन्द !!







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अच्छा लगा तो बताओ , नहीं जमा तो भी बता दो यार !